Comparison between Vivo S1 vs Vivo Z1 pro

Comparison between Vivo S1 vs Vivo Z1 pro

Vivo s1 vs Vivo Z1 pro ; which one is best?
7 अगस्त को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस स्मार्टफोन को पहले ही ग्लोबल बाजार में लॉन्च किया जा चुका है। हाल ही में इसे पाकिस्तान में भी लॉन्च किया गया है। इसकी वजह से इस स्मार्टफोन के कई फीचर्स सामने आ चुके हैं। ऐसे में इस स्मार्टफोन का इंतजार करना बेहतर होगा या पिछले महीने मिड रेंज में लॉन्च हुए को खरीदना बेहतर होगा? हमारे मन में ये दुविधा रहेगी। आज हम आपको इन दोनों स्मार्टफोन्स के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।
Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: डिस्प्ले
सबसे पहले हम बात करेंगे इन दोनों स्मार्टफोन्स के डिस्प्ले की, में 6.38 इंच का फुल व्यू सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। जिसका आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 दिया गया है और रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 है। वहीं, की बात करें तो इसमें पंच-होल या पिन-होल फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले का भी आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 और रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन के डिस्प्ले में एक जैसा रिजोल्यूशन मिलता है। हालांकि, Vivo S1 में सुपर AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से आपको बेहतर क्वालिटी का ग्राफिक्स एक्सपीरियंस मिल सकता है।

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: परफॉर्मेंस
में MediaTek P65 (MT6768) ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है जबकि में बेहतर Qualcomm Snapdragon 712 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। यह पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे भारत में Snapdragon 712 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। हालांकि, दोनों ही स्मार्टफोन्स गेमिंग लवर्स को परफॉर्मेंस के मामले में पसंद आ सकते हैं। Vivo Z1 Pro में आपको PUBG जैसे हाई ग्राफिक्स गेम खेलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। वहीं, में भी अल्ट्रा गेम मोड दिया गया है जो गेमिंग के दौरान स्मार्टफोन को ऑप्टिमाइज कर देता है। गेम टर्बो मोड, डिवाइस को ऑप्टिमाइज करके इसे मल्टी टास्किंग के लिए रेडी करता है।
Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: स्टोरेज और कलर ऑप्शन्स
 को तीन स्टोरेज ऑप्शन 4GB+64GB, 6GB+64GB और 6GB+128GB में भारत में लॉन्च किया गया है। वहीं, को भारत में दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB+64GB और 6GB+128GB में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, कलर ऑप्शन्स की बात करें तो तीन कलर ऑप्शन्स मिरर ब्लैक, सोनिक ब्लैक और सोनिक ब्लू में उपलब्ध है। वहीं,  को दो कलर ऑप्शन्स स्काइलाइन ब्लू और कॉस्मिक में लॉन्च किया जा सकता है।

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: कैमरा
आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन खरीदने से पहले लोग कैमरे के बारे में जरूर ध्यान रखते हैं।  और दोनों ही ट्रिपल रियर कैमरे के साथ आते हैं। Vivo S1 के बैक में 16+8+2 मेगापिक्सल का कैमरा सेट-अप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा एक टेलिफोटो और एक वाइड एंगल कैमरा दिया गया है।
वहीं,  के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में भी 16+8+2 मेगापिक्सल का कैमरा सेट-अप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। जबकि, एक 8 मेगापिक्सल का सुपर-वाइड एंगल और 2 मेगापिक्सल का HDR कैमरा दिया गया है।
सेल्फी कैमरे की बात करें तो  में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो वाटरड्रॉप नॉच के सेंटर में अलाइंड किया गया है। वहीं, में भी 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो कि पंच-होल या पिन-होल में फिट किया गया है।
Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: बैटरी एवं सॉफ्टवेयर
 में 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है जबकि में 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। दोनों ही स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित FunTouch OS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।  में USB Type C और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया जा सकता है।
वहीं, Vivo Z1 Pro में माइक्रो USB और 18W की फास्ट चार्जिंग दिया गया है। बैटरी के मामले में Vivo Z1 Pro बेहतर है वहीं, Vivo S1 में USB Type C एक प्लस प्वाइंट हो सकता है।
Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: कीमत
 को भारत में Rs 14,990 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। ऐसे में यह स्मार्टफोन मिड बजट रेंज में एक फुली पैक्ड स्मार्टफोन कहा जा सकता है। वहीं,  को भी भारत में Rs 15,000 या उससे ऊपर की प्राइस रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में दोनों ही स्मार्टफोन्स एक-दूसरे के लिए कड़ी चुनौती हो सकती है।